‘गिनती से ज्यादा गुणवत्ता मायने रखती है’


‘अगर आर्टिस्ट क्रिएटिव है तो उसे सपने आयेंगे ही आयेंगे’ - अशोक मस्ती

शो के होस्ट राज महाजन से मुखातिब होते हुए गायक अशोक मस्ती 
ऐसा मानना है बहुचर्चित, हर दिल अज़ीज़ और हरफनमौला पंजाबी गायक अशोक मस्ती का ! हाल ही में ये बेहतरीन कलाकार नज़र आये ‘म्यूजिक मस्ती विद राज महाजन’ के सेट पर ! जहाँ पर मुखातिब हुए इनसे शो के होस्ट राज महाजन ! जैसे ही बातों का सिलसिला शुरु हुआ वैसे ही अशोक अतीत के पन्नों को खंगालने लगे ! अपने अतीत के पन्नों में से कई सुरीले किस्सों को सुनाते-सुनाते वो खुद न एक किताब सी लगने लगे !
गुरदास मान जी को अपनी प्रेरणा मानने वाले अशोक का असली नाम बहुत ही कम लोगों को पता होगा ! संगीत की दुनिया में अशोक मस्ती के नाम से प्रसिद्ध अशोक का असली नाम है अशोक सचदेवा ! मस्ती नाम को लेकर वो बताते हैं, कि मुझे ये ‘मस्ती’ (तख़ल्लुस) टाईटल मेरे गुरु गुरदास मान जी ने दिया है ! बस तभी से उनका आशीर्वाद मानकर मैंने इसे अपने नाम से जोड़ दिया !

‘पंजाबियाँ दी हो गई वाह भई वाह’ से अपना करियर शुरू करने वाले इस सिंगर का कहना है कि, मैं गिनती में नहीं गुणवत्ता में यकीन करता हूँ ! मेरा मानना है काम ऐसा किया जाए जो भले ही उँगलियों पर गिना जाए लेकिन अच्छा किया जाए ! ज़्यादा और बेकार काम करने से कई गुना बेहतर है कम और गुणवत्ता वाला काम !

शो के दौरान खडके गिलासी परफॉर्म करते अशोक मस्ती और उनका साथ देते राज महाजन
इनके सबसे चर्चित और बेहतरीन गानों में शुमार हैं’ रब्बा मेनू प्यार हो गया, नच साडे नाल, मस्ती – मस्ती, लारा लप्पा और बल्ले - बल्ले’ ! वैसे इनके सभी गाने कमाल के हैं, लेकिन वो कहावत तो सुनी होगी आपने कि, किस्मत चमकाने के लिए सिर्फ एक ही मौका काफी होता है और वो मौका मिला ‘खडके गिलासी तेरे नाम ते’ से ! इस एक गाने ने उन्हें सबके दिल में बसा दिया ! पंजाबी इंडस्ट्री के साथ-साथ मेनस्ट्रीम सिनेमा भी इनके चर्चे होने लगे ! ये वही गाना था जिसने पहली बार आज की यो-यो हनी सिंह को कैमरे के सामने ला खड़ा किया ! हर किसी की जुबां पर, डांस फ्लोर पर, शादी-पार्टियों में बस एक ही गाना सुनाई पड़ता था ! गाना सुनते ही सबके कदम खुद-ब-खुद थिरकने लगते ! उसके बाद तो कभी पीछे मुड़ कर देखने की ज़रूरत ही नहीं पड़ी ! एक के बाद एक सुपरहिट गानों की झड़ी लगाकर अशोक मस्ती लाइव शोज़ और एलबम्स की जान बन गए ! आज आलम ये है कि, किसी भी बेहतरीन सिंगर्स की गिनती में उनका नाम ज़रूर आता है ! संगीत जगत में उनकी आज अपनी अलग एक ख़ास पहचान है !

शो के बीच फुर्सत के पलों में मस्ती करते राज महाजन  और गायक अशोक मस्ती
कहते हैं जब सफलता मिलती है तो इंसान की आँखें चुन्धियाने लगती हैं ! खुद के आगे वो किसी को कुछ नहीं समझता ! लेकिन अशोक जैसी शख्सियत को देखकर कहीं से ये नहीं लगता कि, उन्हें सफलता का गुरूर है ! इतने कामयाब होने के बाद वो आज भी उतने ही ज़मीन से जुड़े और सादगी पसंद इंसान शख्स हैं ! लगभग सभी बड़े कलाकारों के साथ काम कर चुके अशोक मस्ती अपने सपने के बारे में कहते हैं कि, ‘इंसान को सपने देखना कभी नहीं छोड़ना चाहिए और सच्चा कलाकार ही वही होता है जो सपने देखता है ! वो सपनों के बिना रह नहीं सकता ! आर्टिस्ट अगर जिंदा है तो सपनों के लिए !’ देश-विदेश में घूमने वाले अशोक मस्ती ने म्यूजिक मस्ती के सेट पर अपने पुराने दिनों को याद करते हुए अपने कई बेहतरीन गाने सुनाये और साथ ही बताया कि, बहुत जल्द उनके और भी कई गाने मार्किट में आने वाले हैं ! मज़ेदार बातों के दौर में कब समय बीत गया और जाने का वक्त आगया पता ही नहीं चला !

इतना ही नहीं यहाँ आकर अशोक मस्ती और भी कई राज़ खोलते नज़र आये ! बचपन के दिनों में उनका मन पढाई से ज़्यादा कहाँ लगता था ? क्यों अपना वक्त ख्त्म होने के बाद भी स्टेज पर परफॉर्म करते रहे अशोक मस्ती ? ऐसी ही कई दिलचस्प बातों के जवाब जानने के लिए देखिये इस रविवार रात 10 बजे सिर्फ और सिर्फ दिशा टीवी पर ! चिपके रहिये अपने टेलीविज़न सेट से !



No comments:

Post a Comment